CIA पढ़ती है आपके व्हाट्सएप्प मैसेज और SMS

विकीलीक्स द्वारा जारी किए गए ताज़ा दस्तावेजों के अनुसार अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी CIA विश्व के लगभग सभी स्मार्टफोन के अन्दर घुस कर उसके सन्देश पढ़ने की तकनीक रखती है , और वह ऐसा करती भी है. एडवर्ड स्नोडन ने बताया कि अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसी न केवल एंड्राइड फोन, बल्कि एपल के iOS सिस्टम को भेदने की क्षमता भी रखती है. स्नोडन के हाथ में जो दस्तावेज लीक होकर आए हैं, उसके अनुसार अमेरिकी एजेंसी ने इसी कारण विश्व के कई भागों में आतंकी हमलों को वहीं पर ख़त्म करने में सफलता पाई है.

एडवर्ड स्नोडन ने आगे कहा कि जहां तक आतंकी हमलों को रोकने अथवा सुरक्षा का मामला है, वहां तक तो इसके बारे में कोई आपत्ति नहीं करेगा, परन्तु ऐसा होता नहीं है कि ख़ुफ़िया एजेंसियाँ “केवल” सुरक्षा मामलों में ही दखल दें. कई बार देखने में आया है कि राजनैतिक लड़ाई तथा कारपोरेट हितों को लाभ अथवा हानि पहुँचाने के लिए भी इन सूचनाओं का उपयोग किया जाता है. जो भी उपकरण इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, CIA उसे भेदने की क्षमता रखती है, फिर चाहे वह मोबाईल हो, राउटर हो, स्मार्ट टीवी हो या घर की सुरक्षा में लगे कोई भी उपकरण हों, CIA की निगाह सभी पर है. स्नोडन के अनुसार यह साफ़-साफ़ व्यक्तिगत स्वतंत्रता के हनन का मामला बनता है. ऐसे में कोई भी अमेरिकी नागरिक आश्वस्त नहीं हो सकता कि फोन पर की गई उसकी बातें, वीडियो चैटिंग अथवा ई-मेल सुरक्षित है या निजी है. यही सबसे खतरनाक बात है. 

उल्लेखनीय है कि व्हाट्स एप्प ने अपने नए अपडेट और फीचर में वादा किया था कि इसके संदेशों की कूटभाषा को तोड़ा नहीं जा सकता और इसका Encryption सर्वोत्तम है, लेकिन लीक हुए दस्तावेजों के अनुसार CIA व्हाट्स एप्प को हैक करने की बजाय सीधे उपकरण को ही हैक कर रही है इसलिए उसमें शामिल सभी एप्प और सॉफ्टवेयर उसकी निगरानी में हैं. हालाँकि इसका फायदा यह मिला है कि कई देशों की सुरक्षा एजेंसियों को आतंकी हमलों से काफी पहले उसके इनपुट मिल रहे हैं और ISIS के इलाके में कई आतंकी इस तकनीक की वजह से अपनी जगह पर बैठे-बैठे ही मारे जा चुके हैं, लेकिन इसमें एक खतरा यह भी है कि यदि हैकर CIA की इस तकनीक में सेंध लगा दें या इसे तोड़ लें तो उनके हाथ जो सूचनाएँ लगेंगी उसके कारण विश्व के कई प्रमुख लोगों की जान खतरे में आ सकती है.

Tags: desiCNN, CIA Classifieds, Edward Snowden, Wikileaks, Whatsapp Security

ईमेल